शुक्रवार, 10 जनवरी 2014

सरकारी प्राथमिक स्कूलों की शिक्षा में भारी भ्रष्टाचार! आखिर क्या कर रही है सरकार ?


आखिरप्राइवेटविद्यालयोंकीओरक्यों भाग रहे हैं लोग?
     हमारा संस्थान शिक्षा एवं धर्म के क्षेत्र में प्रदूषण समाप्त करके दोनों ही क्षेत्रों की पवित्रता के लिए काम करने का पक्षधर है इसी क्रम में मैं अक्सर प्रयास और संपर्क किया करता हूँ शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती रुकावटों के विषय में जो कुछ हमारे अनुभव में आया वो आपके साथ सम्मिलित करना चाहता हूँ !
   प्राइवेट स्कूलों में क्या पढ़ाई अच्छी होती है या वहाँ सुविधाएँ अधिक हैं यद्यपि ऐसा कुछ न होने के बाद भी आम लोग आज भी उन पर विश्वास करते हैं जिस विश्वास को सरकारी विद्यालय उस रूप में बचा कर नहीं रख सके!
      आज जिसके बच्चे का एडमिशन कहीं नहीं होता है वो सरकारी विद्यालयों की शरण लेता है  सरकारी  विद्यालयों के अध्यापक हमेशा अभाव का  ही रोना रोते रहते हैं कभी अपनी कमियाँ स्वीकार ही नहीं करते हैं।पहले भारतीय गुरुकुलों में पहले बिना कम संसाधनों के ही उत्तम पढ़ाई होती थी चूँकि तब पढ़ाने वाले गुरुजन चरित्रवान,  ईमानदार  एवं कर्तव्यनिष्ठ   हुआ करते थे उनमें नैतिकता जिन्दा थी वो लोग बिना परिश्रम से प्राप्त हुए धन से अपने परिवार का पोषण करना भी पसंद नहीं करते थे उनमें अपने स्कूल के बच्चे को कुछ बनता हुआ देखने की ललक थी वो लोग अपने जीवन में कुछ मानक या आदर्श चरित्र स्थापित किया करते थे जिसका  आज दिनों दिन अभाव होता जा रहा है।वो लोग झूठ बोलने से डरते थे उस युग के स्कूलों में बोरों फट्टों पर बैठाकर शिक्षा देने वाले लोगों ने भी इतिहास रचा है और आज ...! आज तो अधिकांश सरकारी या निगम स्कूलों के शिक्षक इतने फर्राटे से झूठ बोलते हैं कि कोई शराबी शराब पीकर इतने फर्राटे से गालियाँ नहीं दे सकता ! जो शिक्षक शिक्षिकाएं मार्केट  जाते हैं वे मीटिंग में गए  बताए  जाते हैं जिन्हें जुकाम होता है उन्हें बुखार बताया जाता है जो स्कूल में केवल साइन करके चले जाते हैं उन्हें अभी अभी  गए हैं बताया जाता है जिसके जिले में कोई दूर दराज में डेथ हो जाती है वहाँ रिलेटिव की  मौत बताकर छुट्टी ले ली जाती है भले उसके यहाँ जाएं न !जब कोई थोडा पढ़ा लिखा समझदार सा व्यक्ति पहुँच जाता है तो सब मिलकर अभावों का रोना रोने लगते हैं चुनावों में ड्यूटी लग जाती है सर्वे में जाना पड़ता है आदि आदि ! इन झूठों के पास हजारों बहाने होते हैं यहाँ ये नहीं है वो नहीं है कोई ध्यान ही नहीं देता है किससे  कहें आदि आदि !इनसे कौन पूछे कि खाली समय में कितना पढ़ा देते हो!रही बात अपने स्कूलों की उपेक्षा की तो मैं जानना चाहता हूँ कि हो सकता है किसी विद्यालय में शिक्षा के साधन सौ प्रतिशत ठीक न हों किन्तु यदि साठ  प्रतिशत भी ठीक हों तो उनका उपयोग शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति  में क्यों नहीं किया जाना चाहिए! आखिर उस साठ प्रतिशत धन को बर्बाद करने की अपेक्षा उसका सदुपयोग क्यों न किया जाए?सरकारी शिक्षा के क्षेत्र में बहुमत चूँकि भ्रष्ट मानसिकता वाले लोगों  का है इसलिए जो लोग ईमानदारी से पढ़ाना भी चाहते हैं वे भी न केवल पढ़ा नहीं पाते हैं अपितु बदनाम भी होते रहते हैं !
     एक विद्यालय में तो मैंने यहाँ तक देखा कि एक युवती शिक्षिका अपना क्लास छोड़कर बाहर एकांत बरामदे में पैंतीस मिनट तक मोबाइल पर बात कर रही थीं मैं खड़ा देखता रहा जब वो क्लास में गई तब मैं अपरिचित की तरह उनसे जाकर मिला और अपने बच्चे के एडमीशन की बात की तो उन्होंने हमें धोती कुरता पहने देखकर बहुत धिक्कारा कि आप क्या करते हो पंडित जी हो क्या? मैंने कहा हाँ!तो वो कहने लगीं कि कुछ कमाते धमाते नहीं हो क्या हमने कहा क्यों? कहने लगीं कि वोह लड़कियाँ हैं इसलिए पढ़ाना चाह रहे हो हमारे यहाँ अन्यथा लड़के को सरकारी स्कूल में नहीं पढाते! हमने कहा क्यों ?तो कहने लगीं कि सबको पता है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है फिर भी आप यहाँ लिए घूम रहे हो कोई बात नहीं एडमीशन हो जाएगा और मैं पास भी कर दूँगी किन्तु पढ़ने पढ़ाने  की शिकायत लेकर यहाँ कभी मत आना क्योंकि साफ सी बात है मैं पढ़ा नहीं पाऊँगी!मैंने कहा क्यों तो कहने लगीं यहाँ कोई नहीं पढ़ाता है इसीलिए ! हम लोग भी तो अपने बच्चे प्राइवेट स्कूलों में ही पढ़ाते हैं ये कहकर वे कक्षा में चली गईं ! मैं वहाँ से चला तो गार्ड मिला उससे पता लगा कि ये लोग रोज ही फुल टाइम फोन पर ही लगी रहती हैं या मार्किट करने चली जाती हैं ये तो किसी प्रेमी के चक्कर में पड़ी हैं आदि आदि कई के विषय में और भी बहुत कुछ !गेट पर खड़े चपरासी ने बताया कि भैया यहाँ क्यों बर्बाद करना चाहते हो अपने बच्चों का जीवन यहाँ कोई शिक्षक  शिक्षिका अपनी कक्षा में जाना ही नहीं चाहता रोज का खेल यही है कभी कोई अधिकारी भी नहीं आता कि उसी का कोई भय हो! 
    बंधुओ! इस प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र में सुधारों के उद्देश्य से  दिल्ली के सैकड़ों स्कूलों में न केवल गया अपितु उसका बारीकी से अध्ययन किया किन्तु लगभग शिक्षकों को शिक्षा के लिए रोते धोते ही देखा किन्तु किसी ने कारण बताने की जरूरत नहीं समझी । इस विषय में मैंने शिक्षा विभाग से सम्बंधित हर विभाग को एवं मंत्रालयों को पत्र लिखकर भेजे  न्यूज़ चैनलों  को  न्यूज़ पेपरों  को लिख लिख कर  कई बार भेजा ,बड़े बड़े गैर सरकारी संगठनों से भी इस विषय में मदद मांगी किन्तु कोई आगे नहीं आया। दिल्ली नगर निगम में भाजपा है ही वहाँ संघ के संस्कार कुछ तो दिखाई ही देंगे ऐसा सोचकर निगम स्कूलों में चक्कर लगाने प्रारम्भ किए किन्तु वहाँ भी वही स्थिति दिखी!
      शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की सोच एवं कार्यक्रम विशेष चिंतनीय हैं!आज तो चारों ओर सेक्स के वातावरण से पेट नहीं भर रहा है तो अब  एजूकेशन में भी सेक्स का तड़का लगाने की तयारी है।अपनी अदूरदर्शिता के कारण शिक्षा, दीक्षा,चिकित्सा एवं कानून व्यवस्था सुधारने में निष्फल एवं नाकाम सरकारों का यह कदम भी उनकी  अदूरदर्शी सोच के कारण सरकार का उपहास ही कराएगा!ये तो प्राचीन भारत की पहचान मिटाने वाला कदाचरण है।         
    शिक्षा की नीतियाँ बनती बिगड़ती रहती हैं कोई पढ़ावे न पढ़ावे इसकी जिम्मेदारी किसी की नहीं है किन्तु शिक्षकों एवं शिक्षा से संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों  की सैलरी समय से न केवल मिलती है अपितु महँगाई के साथ साथ समय से बढ़ा भी दी जाती है।इससे अधिकारी कर्मचारी सब प्रसन्न रहते हैं। 
     बच्चों को भोजन वस्त्र ,पुस्तकें,छात्रवृत्तिआदि जो कुछ भी मिलता हो उससे बच्चे एवं उनके अभिभावक प्रसन्न  रहते हैं जो लापरवाह या मजबूर अभिभावक होते हैं उन्हें इससे अधिक कुछ चाहिए भी नहीं! कम से कम वो बिना कुछ खर्चा पानी  किए अपने बच्चों को पढ़ा लेने का घमंड पाल लेने में सफल हो पा रहे हैं ये क्या कम है? 
    इस प्रकार शिक्षा से संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों,अध्यापकों एवं अभिभावकों को प्रसन्न करने का इंतजाम पूरा है।सबसे बड़ी बात यह है कि बच्चों को पढ़ना नहीं पढ़ता है और अनुशासन कुछ है नहीं! इन सबके भी ऊपर युवा लड़के लड़कियों को एक साथ बैठकर पढ़ना, ऊपर से सेक्स एजुकेशन जैसी जीवन की सबसे आवश्यक सुविधाएँ सरकार उपलब्ध कराने जा रही है।इसलिए बच्चे तो सबसे अधिक खुश हैं इसलिए भी खुश हैं कि बिना पढ़े लिखे ही उनका भी पढ़े लिखों में ही नाम हो रहा है। बड़ी बात यह है कि रिजल्ट भी ठीक आता है। चलो भगवान की कृपा से सब कुछ ठीक चल रहा है!
      सरकार भी भोजन बाँट रही है उसे लगता है कि बच्चों की शिक्षा हो न हो भोजन बहुत जरूरी है। इसलिए उसने भोजन व्यवस्था सँभाल रखी है।शिक्षा व्यवस्था प्राइवेट विद्यालय वाले देख ही रहे हैं।प्राइवेट विद्यालय जितनी महँगी शिक्षा बेच लेते हैं सरकार के बश का नहीं है इसलिए कहा जा सकता है कि सही मायने में शिक्षा का मूल्य प्राइवेट विद्यालय ही समझते हैं तभी तो वो अभिभावकों  को भी समझाने में भी सफल हो पा रहे हैं और वो समझ भी रहे हैं तभी तो वो छोटे छोटे बच्चों के एडमीशन में लाखों रुपए का डोनेशन देते हैं।

      एक ओर अपने बच्चे के एडमीशन में लाखों रुपए का डोनेशन देने वाले उत्साही माता पिता हैं तो दूसरी ओर हीन भावना से ग्रस्त वे  माता पिता हैं जो  भोजन के लालच में अपने बच्चे का एडमीशन सरकारी विद्यालय में करवाते हैं।कितना अंतराल है दोनों के माता पिता में ?कैसे बचेगा गरीबों का गौरव?आखिर जैसा तैसा भोजन भेजकर गरीब माता पिता का सम्मान क्यों छीना जा रहा है जिसके वे हक़दार हैं जन्म देकर पालन पोषण उन्होंने ही किया है!एक समय भोजन देने के बहाने आखिर क्यों गिराया जा रहा है बच्चों की दृष्टि में माता पिता का गौरव ?यदि सरकार ईमानदारी से आत्मीयता पूर्वक बच्चों की भोजन व्यवस्था करना ही चाहती है तो प्रति बच्चे पर आने वाले भोजन खर्च को धन के रूप में उनके माता पिता को क्यों नहीं दे देती है?आखिर उन पर भी विश्वास किया जाना चाहिए कि वे भी अपने बच्चों को भोजन कराने की ईच्छा रखते हैं कम से कम वे  अपने बच्चों के साथ खिलवाड़ नहीं करेंगे ! दूसरी बात प्रति बच्चे पर आने वाले सरकारी भोजन खर्च में उसके  माता पिता अपने बच्चे को दोनों समय की भोजन व्यवस्था  कर सकते हैं विद्यालय की अपेक्षा उन्हें और अधिक शुद्ध, पवित्र,ताजा  एवं माता के हाथ का भोजन मिल सकता है जो स्वाभाविक रूप से स्वादिष्ट माना जाता है। इस प्रकार गरीब माता पिता का सम्मान भी बनाया और बचाया जा सकता है। दूसरी ओर सरकार भी अपना पूरा ध्यान बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में लगा सकती है जो विद्यालय का सबसे पहला ,उन्नत लक्ष्य है।ऐसा होते ही बच्चों की सफलता दर ऐसी बढ़ेगी कि रईस  लोग भी अपने बच्चे सरकारी विद्यालयों में ही पढ़ाने को मजबूर हो जाएँगे जिससे गरीब रईस बच्चों के बीच पड़ी विषमता की दीवार आसानी से तोड़ी जा सकती है किन्तु   इस भोजन व्यवस्था  से सब का  फायदा होता है सरकार के लिए  चुनाव जीतने में सहायक अपनी पीठ थप थपाने को मिलता है।कमाई करने के इच्छुक शिक्षा से संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों की इसी बहाने ऊपरी कुछ कमाई भी हो जाती होगी बच्चों को भोजन भी मिल जाता है।

    कानपुर में हमारी जन्म भूमि है जहाँ शहर में ही हमारे एक रिश्तेदार रहते हैं उन्होंने कई गौएँ पाल रखी हैं यह देखकर मैंने उनसे पूछा कि यहाँ तो ये सब काफी महँगा पड़ता होगा तो उन्होंने बताया कि स्कूलों में बच्चों के खाने के लिए भेजे जाने वाली पंजीरी सस्ती  मिल जाती है उससे काम चलता है।तो मैंने पूछा वो कितनी और कब तक मिलती रहेगी?तो पता लगा कि यहाँ किसी दुकान से कितनी भी ले लो आम तौर पर मिल जाती है।यह सुनकर मुझे दो बातों दुःख लगा, पहली तो बच्चों का हिस्सा ख़रीदा और बेचा जा रहा है।दूसरा उसकी क्वालिटी इतनी कमजोर है इसलिए बच्चे कम खाते हैं जिसे आम आदमी खाने लायक नहीं समझता है, इसलिए जानवरों के काम आती है अन्यथा आम लोग अपने खाने के लिए भी ले सकते थे।यह बात सोच सोच कर मैं अक्सर रोया हूँ कि देश का भविष्य बच्चे होते हैं उनका भोजन आम आदमी के खाने लायक नहीं समझा जाता है इसलिए जानवरों को खिलाया जाता है।कैसे माना जाए कि यह बात शिक्षा से संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों तथा  मीडिया को नहीं पता होगी?
      अखवारों मैग्जीनों या अन्य विज्ञापक माध्यमों को इन सारे कर्मकांडों का विज्ञापन ठेका मिलता है इसलिए मीडिया भी सरकारी गलतियाँ नजरंदाज करने में ही प्रसन्न होगा अन्यथा बात बात में बाल में खाल निकालने वाला मीडिया भी शिक्षा से जुड़ी लापरवाही की पोल खोलने में रूचि जरूर लेता !
     बंधुओ! लापरवाही या घपला घोटाला केवल भोजन सामग्रियों में ही नहीं है अपितु इसी प्रकार के भ्रष्टाचार की चपेट में समूचा शिक्षा विभाग है यहाँ के शिक्षा की नीति निर्धारक लोग भयंकर लापरवाह हैं।यदि ऐसा न होता तो गैर सरकारी विद्यालयों का घमंड अपने परिश्रम और सफलता के बल पर सरकारी विद्यालयों के द्वारा कभी भी तोड़ा  जा सकता था।  
   जैसे कुछ बनावटी धार्मिक लोग महात्माओं की तरह आडम्बर तो सारे करेंगे चन्दन भी लगाएँगे, कपड़े भी भगवा रंग के पहनेंगे, माला मूला भी पूरी गड्डी पहनेंगे, भक्ति के नाम पर प्रवचन, कीर्तन, नाचना, गाना, बजाना  तो सब कुछ करेंगे किन्तु जिस वैराग्य और भक्ति के लिए बाबा बने हैं वह बिलकुल नहीं करते! केवल पैसे जोड़ जोड़कर  ऐय्यासी का सामान इकठ्ठा करने तथा उसे भोगने  में सारा जीवन बेकार बिता देते हैं।
   इसी प्रकार सरकारी  अस्पतालों में जितने की सुविधाएँ नहीं हैं उससे अधिक पैसा उन्हें प्रचारित करने में खर्च कर दिया जाता है।ठीक यही स्थिति भारत के सरकारी प्राथमिक स्कूलों की है पढ़ाई के नाम के ड्रामे तो सारे किए जाएँगे किंतु  पढ़ाई पर किसी का कोई ध्यान नहीं होता है।यही कारण है कि आज सरकारी विद्यालयों को केवल अन्य लोग ही निम्न दृष्टि से नहीं देखते हैं अपितु सरकारी विद्यालयों एवं शिक्षा से संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों की भी सरकारी विद्यालयों के विषय में  यही निम्न दृष्टि ही है आखिर वो अपने बच्चों को क्यों नहीं पढ़ाते हैं सरकारी स्कूलों में? इसकी एक बार जाँच हो जाए तो सारा दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा!चुस्त दुरुस्त व्यवस्था कही जाने वाली राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सरकारी विद्यालयों की  स्थिति  इतनी ढीली है कि अपने बच्चों के एडमिशन के लिए मैं कई सरकारी स्कूलों में गया  और अपना विजिटिंग कार्ड दिया तो वहाँ के प्रधानाचार्यों ने  यह कह कर हमें समझाया कि यदि आप अपने बच्चे  का भविष्य बनाना चाहते हो तो गैर सरकारी स्कूल में पढ़ा लीजिए यहाँ अच्छी पढ़ाई  नहीं होती है तो मैंने जानना चाहा कि आखिर यहाँ क्यों नहीं होती है अच्छी पढ़ाई? क्या सरकारी विद्यालयों के अध्यापक पढ़े लिखे नहीं होते या वो पढ़ा नहीं पाते हैं या वो सैलरी नहीं लेते हैं या वो पढ़ाने के लिए यहाँ नियुक्त नहीं हुए हैं या उन्हें किसी का भय नहीं है या उन्हें पढ़ाना है ही नहीं वो तो नाते रिश्तेदारी निकाल कर या घूँस देकर अध्यापक पद पर नियुक्त हुए हैं।
    इस पर  वो थोड़ी देर तक मौन एवं सिर झुकाकर बैठे रहे फिर कहने लगे कि आखिर कैसे पढ़ाएँ?आज हम लोग किसी बच्चे को डाँट मार नहीं सकते!दूसरी बात यह है कोई सभ्य, स्वस्थ, सक्षम व्यक्ति अपने बच्चे को यहाँ पढ़ने के लिए भेजता नहीं है जो भेजते हैं उनमें अधिकांश मजदूर वर्ग है जिन्हें यह परवाह होती भी नहीं है कि मेरा बच्चा पढ़ता भी है या नहीं?इसलिए वो भी संतुष्ठ हैं विद्यालय एवं अध्यापक वर्ग भी प्रसन्न है सरकार भी अपनी सफलता से गदगद है फिर किसी और को क्यों आपत्ति हो ?
       मुझे लगा कि  गैर सरकारी विद्यालय के मालिक केवल धनी होते हैं तब वो लोग अपने विद्यालयों  को अच्छे ढंग से चला लेते हैं दूसरी ओर सरकार के विद्यालय हैं सरकार सर्व सक्षम है तो सरकार के विद्यालय एवं उनकी शिक्षा  भी इतनी  अच्छी  हो कि गैर सरकारी विद्यालयों को उनकी अपनी कमजोरियों  का एहसास कराया जा सके जिससे शिक्षा का वातावरण सुधारा जा सकता है । 
      यही एक मात्र वह  रास्ता है जो अपराध एवं भ्रष्टाचार दोनों ही कम कर सकता है और शिक्षा जैसी पवित्र विधा को यदि सरकार सम्हालकर  नहीं रख सकी और शिक्षा से सम्बंधित अपराध, भ्रष्टाचार एवं लापरवाही पर लगाम लगा कर गैर सरकारी  विद्यालयों की तुलना में अधिक सम्मान न दिला सकी तो अच्छा  प्रशासन  देने की बात  भी वो किस मुख से करने लायक रह पाएगी?

राजेश्वरी प्राच्यविद्या शोध  संस्थान की अपील 

   यदि आप भी शिक्षा एवं धर्म के शुद्धीकरण  के महान कार्य में करना चाहते हैं अपना भी योगदान तो हमारा संस्थान आपसे भी सहयोग की अपेक्षा करता है आपसे प्रार्थना है कि आप जिस किसी भी प्रकार से अपना योगदान देना चाहते हैं कृपया इस नंबर से संपर्क कर सकते हैं धन्यवाद!!! 09811226973 

   



        

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