शुक्रवार, 1 जून 2018

फर्जी ज्योतिषरिसर्चियों के रिसर्च का मतलब क्या है ?

      ज्योतिष बिना पढ़े भी ज्योतिष पर रिसर्च किया जा सकता है क्या ?फिर भी अपने विषय में जो ऐसा कह रहे हैं जो ऐसा कह कर रहे हैं वही अंधविश्वास फैलाने के लिए हैं जिम्मेदार !
    कोई विषय पढ़ने के बाद उस पर रिसर्च करते सुना जाता है किंतु आजकल अंधविश्वास फैलाने वाले ज्योतिष बिना पढ़े लिखे लोग ज्योतिषरिसर्च करने का दंभ भर रहे हैं !केवल इसलिए कि कुछ कम पढ़े लिखे लोग उन्हें भी ज्योतिषी मानने लग जाएँ !ऐसे लोग पढ़े बिना अपने को ज्योतिषी सिद्ध करने पर आमादा हैं !इसके लिए ज्योतिष सम्मेलन से लेकर गोल्ड मैडल तक की सारी  कहानी गढ़ रहे हैं !किंतु ऐसे रिसर्ची ये नहीं बता पा रहे हैं कि ज्योतिष उन्होंने किस सन में किस विश्वविद्यालय से किस कक्षा तक पढ़ी थी और ज्योतिष सब्जेक्ट में उनकी क्वालीफिकेशन क्या है !    
      ऐसे ज्योतिष रिसर्चियों को देखकर अब तो बहुत लोग ज्योतिष पर रिसर्च करने के लिए उतावले घूम रहे हैं !पनवाड़ी मोची दरजी धोबी आदि जिनका जहाँ धंधा फीका होते दिखाई पड़ा तो वो ज्योतिषी बनकर ज्योतिष रिसर्च करने की हरकतें करने लगते हैं !
     कई नशेड़ी नशे के लिए पैसों का जुगाड़ करने के लिए ज्योतिषी बन जाते हैं और कहने लगते हैं अपने को ज्योतिष रिसर्ची !
      ऐसे ज्योतिष रिसर्चियों के षड्यंत्रों में फंसने से बचने के लिए  सबसे पहले ज्योतिषियों की क्वालिफिकेशन चेक की जाए इसके बिना किसी ज्योतिषी पर भरोसा न किया जाए !

कोई टिप्पणी नहीं: